Message

आदर्श विकास एवं जन शिक्षण संस्थान भाणदा द्वारा संचालित आदर्श उच्च माध्यमिक विधालय थाणा(पहाड़ा) व आदर्श उच्च प्राथमिक विधालय भाणदा उक्त पंकितयों को चरितार्थ करने में सक्षम एवं कि्रयाशील है। इस संस्था ने प्रारम्भ होने से पूर्व क्षैत्र से वादा किया था कि शिक्षा संस्कार एवं आधुनिक तकनीकी शिक्षण के माध्यम से शिक्षा में अलख जगाने का कार्य विधालयों द्वारा किया जायेगा।आप लोगों के विश्वास एवं सहयोग के कारण इन विधालयों ने निरन्त प्रगति के पथ पर आरूढ़ है। इस क्षैत्र के आमजन में विश्वास बढ़ाने का कार्य हमारे प्रधानाचार्य एवं उनके सहयोगी दलों द्वारा किया जाता रहा है।इन विधालयों की सफलता का परिणाम यह है कि यहाँ पर दूर्गम स्थानों से पढ़ने वाले विधार्थी भी आज नर्सरी कक्षा से शिक्षा,संस्कार एवं तकनीकि ज्ञान में दक्ष हो रहे है। इतिहास गवाह है कि उधमने ही सिद्धयनित कार्याणी नममोरथ अर्थात परिश्रम से ही कार्य सफल होते है केवल मन में सपने संजोने से नहीं। विधालयों द्वारा इस क्षैत्र में शिक्षा की अलख जगाने हेतु समय≤ पर विभिन्न सह शैक्षिक गतिविधियों का संचालन किया जाता हे जैसे बाल मेला,विज्ञान सप्ताह,कृष्ण जन्मोत्सव,जनजागरण रैली,सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता एवं शैक्षिक भ्रमण। साथ ही इस विधालय में नर्सरी से ही इंगिलश स्पोकन का विशेष अभ्यास दिया जाता है। भाणदा विधालय वर्तमान में उच्च प्राथमिक स्तर पर संचालित किया जाता है परन्तु मैं यह विश्वास दिलाता हूँ कि आपके सहयोग एवं विश्वास से हम विधालय को माध्यमिक स्तर पर क्रमोन्नत करने जा रहे है।

अन्त में,मै âदय से आप सभी अभिभावक का धन्यवाद देना चाहता हूँ जिसके प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष सहयोग से विधालय का निरन्तर विकास हो रहा है।

धन्यवाद


आदर्श उच्च माध्यमिक विधालय थाणा (पहाड़ा) की भौगोलिक सिथति प्राचीन शिक्षा केन्द्रों की स्मृति कराती है। यह विधालय भगवान शिव के प्राचीन तीर्थ एंव संतसरोवर की प्राकृतिक सुरम्य स्थली पर अवसिथत होकर यहाँ का वातावरण वर्तमान शिक्षा में शिक्षार्थियों के अध्ययनअध्यापन हेतु अद्वितीय स्थल प्राचीन आश्रम व्यवस्थाओं की याद दिलाता है।

संचालित विधालय स्थल प्रकृति के अनुपम उपहारों से आच्छादित विधार्थियों के मानस पटल पर ऐसा प्रभाव डालता है कि इस विधालय का विधार्थी अपने अध्ययन में तन्मयपूर्ण शिक्षा ग्रहण करता है। निशिचत ही यह विधालय शिक्षा ग्रहण का सर्वश्रेष्ठ स्थान है। मैं इस संस्था में अध्ययनरत शिक्षार्थियों के उज्ज्वल भविष्य की कामना करता हूँ।